Coronavirus: यौन संबंध को लेकर इस संस्था ने दी बेहद जरूरी सलाह

Coronavirus: यौन संबंध को लेकर इस संस्था ने दी बेहद जरूरी सलाह

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस अभी भी एक ऐसी गुत्थी बना हुआ है, जो अभी पूरी तरह सुलझी नहीं है। इसके कारण हर तरफ डर माहौल बना हुआ है। इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। ये सवाल सेहत से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर हैं। लेकिन अगर हम सेहत से जुड़े इन अलग-अलग मुद्दों में यौन स्वास्थ्य की बात करें तो लोगों के यौन संबंध बनाने को लेकर भी कई तरह के सवाल हैं, जैसे कि कहीं वह जाने-अनजाने में संक्रमण का शिकार न हो जाएं। ऐसे सवालों के संबंध में यौन स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने वाली एक प्रमुख संस्था ने कोरोना काल में कुछ जरूरी सलाह दी है। इस सेक्सुअल हेल्थ चैरिटी के अनुसार अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है।

पढ़ें- बीमारी है सेक्‍स की लत, जानें इसके बारे में सबकुछ

UK की टेरेंस हिगिंस ट्रस्ट नाम का संस्था का कहना है कि मौजूदा माहौल में यौन संबंध बनाने के दौरान भी मास्क पहनना जरूरी है। इतना ही नहीं, सेक्स के समय किस और फेस-टु फेस लवमेकिंग से भी बचने की सलाह दी गई है। साथ ही संस्था ने यह भी कहा कि लंबे समय यौन संबंध यानी सेक्स के लिए लोगों को रोकना मुमकिन नहीं है, ऐसे में कोई ना कोई रास्ता निकालने की जरूरत थी।

संस्था द्वारा कि गयी रिसर्च में पता चला कि कोरोना के शुरूआती समय में सोशल डिस्टेंसिंग के चलते लोगों ने नए पार्टनर की तलाश कम कर दी थी। पाबंदियों की वजह से लोग अपने घर से बाहर शारीरिक संबंध बनाने से परहेज कर रहे थे। हालांकि संस्था का कहना है कि लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद अब लोग किसी तरह की बंदिश में नहीं रहना चाहते हैं।

लेकिन संस्था का अभी भी यही कहना है कि आप जिसके साथ घर में रह रहे हैं, वही आपका सबसे अच्छा सेक्सुअल पार्टनर है। स्था का कहना है कि अगर आप घर के बाहर किसी के साथ यौन संबंध रखते हैं, तो वो नियमित रूप से एक ही पार्टनर होना चाहिए। इसके अलावा आपको अन्य सावधानियां भी रखनी होंगी।

संस्था ने सलाह दी कि-

  • अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप इस दौरान शारीरिक संबंध ना बनाएं।
  • अगर आपमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें।
  • अगर आप घर के बाहर किसी के साथ सेक्स करना चाहते हैं तो अपने पार्टनर से वायरस पर पहले ही चर्चा कर लें. इसके अलावा उनसे ये भी पूछें कि उनके घर में किसी और को कोरोना वायरस या उसके लक्षण तो नहीं हैं।
  • सेक्स से पहले और बाद में 20 सेकेंड तक हाथ धोएं।
  • इसके अलावा पार्टनर को किस न करें तो ज्यादा अच्छा है।
  • सेक्स के समय पुरूष कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें।

संस्था के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर माइकल ब्रैडी ने कहा,  'स्पष्ट रूप से हम कहना चाहते हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सेक्स से परहेज करना ही सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन हमें उम्मीद है कि हमारी इस सलाह से लोग खतरे से बचते हुए भी रोमांस का आनंद ले सकेंगे।'

 

इसे भी पढ़ें-

सेक्‍स लाइफ बर्बाद होने से पहले संभल जाएं

क्‍या सच में यौनांग को शिथिल बनाता है कंडोम?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।